मंगलवार, 6 अक्तूबर 2009

Fw: थाना हाजत यातनागृह में तब्दील है ।



--- On Tue, 6/10/09, Rajnish <rajnisharai@yahoo.co.in> wrote:

From: Rajnish <rajnisharai@yahoo.co.in>
Subject: थाना हाजत यातनागृह में तब्दील है ।
To: sgnhrc@nic.in
Date: Tuesday, 6 October, 2009, 2:11 PM

आदरणीय महाशय,
मैं राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का ध्यान दाऊदनगर थाना भवन में स्थित हाजत की ओर दिलाना चाहता हूँ । वास्तव में यह बिल्कुल अमानवीय है, बल्कि दूसरे शब्दों में कहा जाए तो यह यातनागृह से भी बढ़कर है । लगभग प्रतिदिन यहाँ दोषी-निर्दोष सभी तरह के लोग जो किसी मुकदमे के अभियुक्त होते हैं पकड़कर लाए जाते हैं तथा इसी यातनागृह में बंद कर दिए जाते हैं । न तो इसमें यूरिनल की व्यवस्था है, न पानी की, न बिछावन की, न शौचालय की, मच्छरों का अपार झुण्ड खून पीने को तैयार रहता है । मैं इसमें कभी गया तो नहीं हूँ, पर किसी भी आदमी को इस परिस्थिति में रात गुजारते देखता हूँ, तो मेरा मन रोने को करता है । आदमी क्या, जानवरों के रहने लायक भी नहीं है यह हाजत । अभियुक्तों के साथ इस तरह का अमानवीय बर्ताव कहीं से भी उचित नहीं कहा जा सकता । मैंने तो केवल दाऊदनगर का हाजत देखा है, हो सकता है हर थाने के हाजत इसी तरह के यातना गृह होंगे । महाशय, मेरे दृष्टिकोण से तो यह सरकार द्वारा मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन है । कृपया मामले की सत्यता का पता लगायें, और इसके निराकरण हेतु उचित कदम उठाकर कृतार्थ करें ।
 
निवेदक-
रजनीश कुमार
पिता - डा॰ कृष्ण नन्दन शर्मा
ग्राम पोस्ट - अरई,
थाना - दाऊदनगर,
जिला - औरंगाबाद (बिहार),
पिन - ८२४११३


Yahoo! India has a new look. Take a sneak peek.


From cricket scores to your friends. Try the Yahoo! India Homepage!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें